पोस्ट ओफिसमे ATM इश्यु करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को अपनाने से ATM इश्यु हो जायेगा
सर्व प्रथम जिस ग्राहक का SB एकाउंट के लिए ATM इश्यु करना चाहते उस SB एकाउंट के CIF में जरुरी सुधार यानि की Modify कर दीजिये .
अब सवाल ये उठता है की CIF में सुधार किस तरह किया जाये तो निम्न लिखित स्टेप को लेके CIF में सुधार कीजिये
१. सर्व प्रथम PA में login करके शोर्ट कट मेनू में CMRC कमांड दीजिये GO करिए
२. Function में Modify सिलेक्ट करे और CIF के कोलम में CIF नंबर दे और फिर GO या F4 दीजिये
अब CIF में सुधार करने के लिए एक फॉर्म आपके सामने होगा उस फॉर्म में ग्राहक का नाम और पता और mobile नंबर सही करके submit कीजिये और यही कमांड CMRC से super में जाके Verify कीजिये.
इतना सुधार हो जाने के बाद अब आप ATM इश्यु करने के लिए निम्न लिखित सुचना पढ़कर आगे बढे
१. काउंटर PA में login करके CCMM कमांड देके GO बटन पर क्लिक कीजिये
२. Function में ADD सिलेक्ट करे और सामने CIF के कोलम में CIF डाले और GO और F4 दीजिये
अब आगे फॉर्म में 4 कोलम भरिये
१. Account नंबर में SB एकाउंट नंब में Yes सिलेक्ट करे
२. Card type में Personalized सिलेक्ट करे
३. सामने एकाउंट का नाम आयेगा उसमे आप जो नाम रखना चाहते हे सुधार कर शकते है वही नाम कार्ड में छपकर आयेगा
४.Primary एकाउंट A/C flag में Yes सिलेक्ट करे
५. action के कोलम में New Card request सिलेक्ट करे
आखिर में submit कीजिये
The Record Added successfully ऐसा मेसेज आयेगा
अब super में जाके फिर से CCMM कमांड दीजिये और Go बटन पर क्लिक करके आगे बढे
फिर Function में Verify सिलेक्ट करे और सामने CIF नंबर देके GO या F4 दीजिये
submit देके वेरीफाई को पूर्ण कीजिये.
ATM इश्यु की request CPC बेंगलोर चली जाएगी और १० दिन की भीतर ATM ग्राहक के पते पर जायेगा और ATM PIN पोस्टमास्टर या SPM के पते पर insured registar से आएगा.
जब ग्राहक आपना ATM लेके पोस्ट ऑफिस आता है तो सर्व प्रथम ATM कार्ड को Activate करना जरुरी है कार्ड को activate करने के बाद ग्राहक को PIN देनी है .
अब कार्ड को activate करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को पढके आगे बढ़ने से कार्ड activate हो जायेगा
१. सर्व प्रथम काउंटर PA में login करके CCMM कमांड दीजिये और go करे
२. अब Function सिलेक्ट करे और निचे कार्ड number के कोलम में ग्राहक का कार्ड नंबर डाले फिर GO या F4 दीजिये
आब जिस ग्राहक का कार्ड है उस ग्राहक की पूरी जानकारी आपके सामने है
फिर Action कोलम में सिर्फ Activation सिलेक्ट करके Submit कर दीजिये
और फिर super में जाके यही कमांड यानि CCMM कमांड देके कर
वेरीफाई सिलेक्ट करके और कार्ड नंबर में कार्ड नंबर डालके virify कर लीजिये
अगले 24 घंटे के अन्दर कार्ड चालू हो जायेगा
पोस्ट ऑफिस में एक ATM registar बना लीजिये जो निम्न लिखित है
ATM Toll free number and Complain
सर्व प्रथम जिस ग्राहक का SB एकाउंट के लिए ATM इश्यु करना चाहते उस SB एकाउंट के CIF में जरुरी सुधार यानि की Modify कर दीजिये .
अब सवाल ये उठता है की CIF में सुधार किस तरह किया जाये तो निम्न लिखित स्टेप को लेके CIF में सुधार कीजिये
१. सर्व प्रथम PA में login करके शोर्ट कट मेनू में CMRC कमांड दीजिये GO करिए
२. Function में Modify सिलेक्ट करे और CIF के कोलम में CIF नंबर दे और फिर GO या F4 दीजिये
अब CIF में सुधार करने के लिए एक फॉर्म आपके सामने होगा उस फॉर्म में ग्राहक का नाम और पता और mobile नंबर सही करके submit कीजिये और यही कमांड CMRC से super में जाके Verify कीजिये.
इतना सुधार हो जाने के बाद अब आप ATM इश्यु करने के लिए निम्न लिखित सुचना पढ़कर आगे बढे
१. काउंटर PA में login करके CCMM कमांड देके GO बटन पर क्लिक कीजिये
२. Function में ADD सिलेक्ट करे और सामने CIF के कोलम में CIF डाले और GO और F4 दीजिये
अब आगे फॉर्म में 4 कोलम भरिये
१. Account नंबर में SB एकाउंट नंब में Yes सिलेक्ट करे
२. Card type में Personalized सिलेक्ट करे
३. सामने एकाउंट का नाम आयेगा उसमे आप जो नाम रखना चाहते हे सुधार कर शकते है वही नाम कार्ड में छपकर आयेगा
४.Primary एकाउंट A/C flag में Yes सिलेक्ट करे
५. action के कोलम में New Card request सिलेक्ट करे
आखिर में submit कीजिये
The Record Added successfully ऐसा मेसेज आयेगा
अब super में जाके फिर से CCMM कमांड दीजिये और Go बटन पर क्लिक करके आगे बढे
फिर Function में Verify सिलेक्ट करे और सामने CIF नंबर देके GO या F4 दीजिये
submit देके वेरीफाई को पूर्ण कीजिये.
ATM इश्यु की request CPC बेंगलोर चली जाएगी और १० दिन की भीतर ATM ग्राहक के पते पर जायेगा और ATM PIN पोस्टमास्टर या SPM के पते पर insured registar से आएगा.
जब ग्राहक आपना ATM लेके पोस्ट ऑफिस आता है तो सर्व प्रथम ATM कार्ड को Activate करना जरुरी है कार्ड को activate करने के बाद ग्राहक को PIN देनी है .
अब कार्ड को activate करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को पढके आगे बढ़ने से कार्ड activate हो जायेगा
१. सर्व प्रथम काउंटर PA में login करके CCMM कमांड दीजिये और go करे
२. अब Function सिलेक्ट करे और निचे कार्ड number के कोलम में ग्राहक का कार्ड नंबर डाले फिर GO या F4 दीजिये
आब जिस ग्राहक का कार्ड है उस ग्राहक की पूरी जानकारी आपके सामने है
फिर Action कोलम में सिर्फ Activation सिलेक्ट करके Submit कर दीजिये
और फिर super में जाके यही कमांड यानि CCMM कमांड देके कर
वेरीफाई सिलेक्ट करके और कार्ड नंबर में कार्ड नंबर डालके virify कर लीजिये
अगले 24 घंटे के अन्दर कार्ड चालू हो जायेगा
पोस्ट ऑफिस में एक ATM registar बना लीजिये जो निम्न लिखित है
ATM Toll free number and Complain
SL NO | Item | Details | Remarks |
---|---|---|---|
1 | e-Mail ID | fsidophelpdesk@infosys.com | - |
2 | Service Desk | http://dopfsidesktop.fsi.indiapost.gov.in:8080/CBS/ | - |
3 | ATM Card YCS Support e-Mail | dopatmpmo@infosys.com | - |
4 | ATM Call Center e-Mail ID | postatm@indiapost.go.vin dop.monitoring@agsindia.com | - |
5 | ATM Call Center Toll Free Number | 1800-425-2440 | - |
No comments:
Post a Comment